Categories Blog

7 तरीको से होती है WhatsApp पर धोखाधड़ी, मत करे ये गलती

How to avoid fraud on WhatsApp

WhatsApp News: वर्तमान में मेटा के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में लगभग 200 से ज्यादा देशो में किया जाता है. और दिन प्रति दिन इसकी संख्या बढती जा रही है.

लेकिन जैसे जैसे इसके यूजर की संख्या बढ़ रही है वैसे ही करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला यह चैटिंग ऐप साइबर अपराधियों के लिए भी अपराध का केंद्र रहता है. कैसे आये जाने ट्रिक्स स्पॉट (Tricks Spot) के इस आर्टिकल में.

वॉट्सऐप (WhatsAApp) यूजर्स को तरह-तरह के झांसे देकर ठगी के कई मामले आए दिन सामने आते रहते हैं. इसी कड़ी में केंद्रीय गृह मंत्रालय के पुलिस थिंक टैंक ने चेतावनी जारी की है.

इन 7 तरीकों से हो सकती है वॉट्सऐप पर ठगी – How to avoid fraud on WhatsApp

थिंक टैंक पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (Bureau of Police Research and Development) ने वॉट्सऐप (WhatsAApp) के जरिए होने वाली धोखाधड़ी को  इन 7 तरह की बताया है.

  1. वॉट्सऐप के जरिए मिस्ड कॉल
  2. वॉट्सऐप के जरिए वीडियो कॉल
  3. वॉट्सऐप पर नौकरी का ऑफर
  4. निवेश योजना
  5. पहचान बदल कर जालसाजी
  6. सेंधमारी
  7. स्क्रीन शेयरिंग

हाइजैकिंग के जरिए वॉट्सऐप तक पहुंच

ठगी करने वाले अपराधी हाइजैकिंग के जरिए यूजर के वॉट्सऐप तक अपनी पहुंच बढ़ा रहे हैं. इसके बाद यूजर के कॉन्टैक्ट्स से पैसे की वसूली की जा रही है. अब इन सभी होने वाले अपराध से आप कैसे बचे और किन किन बातों का धियान रखना आये हम आपको बताते है.

वॉट्सऐप पर जालसाजों से कैसे बचें

  1. वॉट्सऐप यूजर्स (WhatsApp) को सलाह दी जाती है कि वे वॉट्सऐप पर आने वाले किसी भी अनजान कॉल और वीडियो कॉल को रिसीव न करें. इस तरह के कॉल अमूमन सेक्सटॉर्शन से जुड़े होते हैं.
  2. वॉट्सऐप पर निवेश की योजना या नौकरी से जुड़े किसी तरह के ऑफर या प्रपोजल को लेकर अधिक सावधानी बरतें.
  3. वॉट्सऐप के स्क्रीन शेयरिंग (WhatsApp) फीचर का इस्तेमाल हर समय करने से बचें. इस फीचर का इस्तेमाल परिवार के सदस्यों के साथ ही करें.
  4. वॉट्सऐप पर किसी जान-पहचान के शख्स का कॉल आने पर उसकी आवाज को लेकर ज्यादा ध्यान दें. जान-पहचान के व्यक्ति के मैसेज पर तुरंत पेमेंट करने से बचें.

Also Read : यहाँ जाने सिनेमाजगत से जुडी हर खबर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *