Categories News

Google launches Google Lumiere AI model

Google Launches Google Lumiere AI Model: हाल ही में दिग्गज टेक कम्पनी गूगल (Google) ने एक नया ऐ आई मॉडल (AI Model) पेश किया है. यह फीचर इतना खाश है की इसे सिर्फ निर्देश देना है और यह आपका काम बड़ी आसानी से कर देगा.

पूरा माजरा क्या है आये ट्रिक्स स्पॉट (Tricks Spot) की इस पोस्ट में हम आपको बताते है और साथ ही यह भी बताएँगे की गूगल का यह नया ऐ आई मॉडल (Google Ai Model) किस तरह काम करता है.

Google Launches Google Lumiere AI model

Google LUMIERE: टेक जॉइंट गूगल ने LUMIERE AI Model पेश किया है जिसकी मदद से आप टेक्स्ट लिखकर वीडियो बना सकते हैं. कंपनी का नया LUMIERE, एक टेक्स्ट टू वीडियो (Text To Video) और इमेज टू वीडियो (Image To Video) मॉडल है.

यानि Google LUMIERE AI Model से आप टेक्स्ट से तो सीधे वीडियो बना ही सकते हैं, साथ ही इमेज से भी मोशन वीडियो क्रिएट कर सकते हैं. ये टूल कैसे काम करता है इसकी एक वीडियो एक्स (ट्विटर) पर शेयर की गई है.

लेकिन हम आपकी सुविधा के लिए इसे यहां नीचे लेख में जोड़ रहे हैं. इससे आप बेहतर तरीके से समझ सकते हैं.

कैसे काम करता है Google LUMIERE मॉडल?

पारंपरिक वीडियो मॉडल के विपरीत, गूगल का नया LUMIERE एक स्पेस-टाइम यू-नेट आर्किटेक्चर को अपनाता है जो एक ही पास में वीडियो की संपूर्ण अस्थायी अवधि (फ्रेम्स के हिसाब से पूरी वीडियो) प्रोड्यूस करता है.

इनोवेशन की ये टेक्नीक अस्थायी सुपर-रिज़ॉल्यूशन के बाद दूर के कीफ़्रेम को संश्लेषित करने की आवश्यकता को समाप्त कर देती है जिससे वैश्विक अस्थायी स्थिरता आसानी से प्राप्त हो जाती है.

काम की खबर – इन 7 तरीको से होती है WhatsApp पर धोखाधड़ी, मत करो ये गलती

इसे सीधी भाषा में समझे तो, कई सारी फोटोज को आपस में एक एक साथ जोड़ कर की-फ्रेम तैयार होता है और फिर सभी को एक साथ जोड़ कर एक मोशन विडियो फोटोज के द्वारा बना दिया जाता है. इसकी क्वालिटी काफी हाई रिज़ॉल्यूशन में परिवर्ती हो जाती है. जिसे बाद में देखने पर काफी शानदार फोटेज देखने को मिलती है.

रिसर्चर्स के अनुसार, टेक्स्ट-टू-वीडियो जेनरेशन फ्रेमवर्क को पूर्व-प्रशिक्षित टेक्स्ट-टू-इमेज डिफ्यूजन का उपयोग करके पेश किया गया है. क्योकि मौजूदा मेथड विश्व स्तर पर सुसंगत गति के साथ स्ट्रगल कर रहे हैं.

इसलिए गूगल की टीम ने स्पेस-टाइम यू-नेट आर्किटेक्चर को डिप्लॉय कर के फूल फ्रेम वीडियो क्लिप उतपन्न की हैं जिसमें स्पाटिअल और टेंपोरल मॉड्यूल को शामिल किया गया है. रिसर्चर्स की मेहनत की वजह से ही इमेज टू वीडियो (Image To Video), वीडियो इनपेंटिंग और स्टाइलिश्ड जनरेशन में बढ़िया रिजल्ट मिल पाया है

इस मॉडल की खास बातें (Google LUMIERE AI Model Feature)

  1. आप टेक्स्ट लिखकर वीडियो बना सकते हैं
  2. किसी फोटो से वीडियो बना सकते हैं
  3. स्टाइलिश्ड जनरेशन, यानि आप किसी फोटो का रेफरेंस लेते हुए उसकी स्टाइल में फोटो को बना सकते हैं
  4. किसी फोटो को एनिमेट कर सकते हैं
  5. वीडियो एडिटिंग में ये मॉडल आपकी मदद करेगा, जैसे आप किसी ऑब्जेक्ट का रंग, ड्रेस आदि AI की मदद लेकर बदल सकते हैं

कब लॉन्च होगा Google LUMIERE AI Model.

जानकारों के मुताबित फ़िलहाल गूगल के इस मॉडल के लॉन्चिंग को लेकर कोई बड़ी और सटीक खबर सामने नहीं आई है. लेकिन कहा जा सकता है की आगे आने वाले दिनों में कम्पनी इसे अपने बोर्ड के साथ पेश कर सकती है.

यह सिर्फ आपे लिए : यहाँ जाने सिनेमाजगत से जुडी हर खबर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *